प्रधानमंत्री मोदी ने शुरू की शिमला से दिल्ली सस्ती उड़ान सेवा

Date: 27 Apr 2017
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के जुब्बरहट्टी हवाई अड्डे से दिल्ली के लिए सस्ती उड़ान सेवा का उद्घाटन किया. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने पहली उड़ान को हरी झंडी दिखाई इस हवाई सेवा को 'उड़ान' (UDAN) कार्यक्रम के तहत शुरू किया गया है.

modi-shimla1.jpg

UDAN अपनी तरह की विश्व में पहली क्षेत्रीय उड़ान सेवा है, जिसमे की 500 कि. मी. तक कि एक घंटे कि यात्रा के लिए मात्र 2500 रु. की निर्धारित किया गया है. क्षेत्रीय रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हवाई यात्रा नागरिकों तक सुलभ बनाने के लिए 'उड़े देश का आम नागरिक' आरसीएस (क्षेत्रीय सम्पर्क योजना) अक्टूबर, 2016 में लाई गई थी.

उड़ान योजना 15 जून 2016 को जारी राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन नीति (एनसीएपी) की एक प्रमुख घटक है. 'फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट' विमान से करीब 500 किलोमीटर की एक घंटे की यात्रा या किसी हेलीकॉप्टर से आधे घंटे की यात्रा का हवाई किराया 2500 रुपये सीमित किया जाएगा.' पश्चिमी क्षेत्र में 24 हवाई अड्डे, उत्तरी क्षेत्र में 17, दक्षिणी क्षेत्र में 11 हवाई अड्डे, पूर्व में 12 और देश के पूर्वोत्तर में छह हवाई अड्डों को इस योजना के तहत जोड़े जाने का प्रस्ताव है. इस कार्यक्रम के तहत सरकार का इरादा 45 ऐसे हवाई अड्डों को जोड़ने का है, जहां से कम उड़ानें संचालित होती हैं.


पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि अब हवाई चप्पल वाले भी हवाई जहाज में होंगे. उन्होंने कहा कि उड़ान स्कीम से हिमाचल प्रदेश में टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा.

इस योजना के शुरू हो जाने से शिमला-दिल्ली के बीच नियमित उड़ाने हुआ करेगी. शिमला आने वाले यात्री महज 2500 रु. में 10 घंटे कि सड़क यात्रा को 1 घंटे से भी काम समय में पूरा कर सकेंगे.

प्रधानमंत्री इसके बाद रिज मैदान पर रैली को भी सम्भोदित करेंगे. आगामी चुनावों के मद्देनज़र प्रदेश में मोदी कि यह दूसरी रैली है. इस से पूर्व प्रधानमंत्री ने अक्टूबर में मंडी में रैली कि थी. यह रैली आगामी चुनावों कि दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण होगी.




Comment using Facebook Account

Check Out Other News

Recent Posts

Tourist Places in Himachal Pradesh

colleges in Himachal Pradesh

Download Himachali songs